Computer की Speed कैसे बढाए | How to Increase Computer Speed





क्या आप भी अपने Computer की Speed से परेशान है? क्या आपके भी Computer की Speed slow हो गई है? क्या आप भी अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाना चाहते है ? आप ही नहीं दोस्तों ये परेशानी बहुत से Computer users की है। बहुत से लोग कंप्यूटर की Speed slow होने की समस्या से परेशान है।


How to Increase Computer Speed

 कंप्यूटर की गति क्यों कम हो जाती है/Why the speed of the computer decreases

कंप्यूटर की स्पीड कम होने के बहुत से कारण सकते है, जिनकी सूची नीचे दी गई है। आप देख सकते है कंप्यूटर की स्पीड कम होने कारण।
➔ Computer Ram कम होना

➔ Hard disk कम होना

➔ Computer Space कम होना

➔ कंप्यूटर में ख़राब फाइल जमा होना

➔ कंप्यूटर में Virus आना

➔ System update ना होना

इन समस्याओं की वजह से अपने कंप्यूटर की गति कम हो जाती है। अगर उपरोक्त समस्याओं को हटाया जाये तो अपने कंप्यूटर Speed fast हो जाएगी। अगर आप अपने कंप्यूटर की स्पीड बढाना  चाहते है तो इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़े। दोस्तों कंप्यूटर एक ऐसा उपकरण है जो बहुत से Programs एवं Softwares की मदद से बनाया है। इसकी Loading Speed इसमें समावेश Programs and softwares पर निर्भर करती है। आइये आगे जानते है कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने के उपाय।







Computer speed बढ़ाने के तरीके/Ways to increase computer speed

हम यहां पर कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है, जिससे अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ जाएगी। आप यह तरीके इस्तेमाल कर सकते है अपने कंप्यूटर की स्पीड बढाने के लिए। कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाना कोई बड़ी बात नहीं है, सिर्फ हमें कुछ तरीकों का प्रयोग करके हम अपने कंप्यूटर की स्पीड आसानी से बढ़ा सकते है। आइये आगे जानते वो तरीके जिनसे हमारे कंप्यूटर की स्पीड बढ़ सकती है।







इन तरीकों से आपके कंप्यूटर की स्पीड बढ़ जाएगी/These methods will increase the speed of your computer.

निम्नलिखित चरणों का पालन करें/Follow following steps :
पहला तरीका/First solution


➔ सबसे पहले अपने कंप्यूटर से वह Programs हटाये जिनका इस्तेमाल नहीं हो रहा है।

➔ अब कंप्यूटर के Start menu पर क्लिक करे और Run प्रोग्राम खोले।

➔ अब Run प्रोग्राम में %TEMP% लिखे और नीचे दिए हुए OK पे क्लिक करे।

➔ Ok पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा उसमें आपको कुछ फाइल्स आपको दिखाई देगी उन्हें Ctrl A + Ctrl D से Delete कर दे।

➔ अब Desktop पर Recycle bin में जाए और सभी फाइल्स को Delete कर दे।

➔ अब My computer में जाये और उसमे Local disk C पे Right click करे  अब वहां पर एक Window खुलेगी उसमे सबसे निचे Properties पे क्लिक करे।

➔ अब और एक Window खुलेगी उसमे Disk cleanup पर क्लिक करे।

➔ अब Disk cleanup का काम सुरु हो जायेगा और सभी काम होने पर एक Window खुलेगी उसमे सभी प्रोग्राम्स को टिक मार्क लगाए और निचे दिए हुए Ok ऑप्शन पे क्लिक करे।

➔ अब Ok  क्लिक करने के बाद आपका पूछा जायेगा Are you sure you want to perform these actions अब उसमे Yes विकल्प का चयन करे।

➔ अब अपने कंप्यूटर को Restart करे।

➔ अब कुछ ही सेकंड में आपका कंप्यूटर स्टार्ट हो जायेगा, अब आप अपने कंप्यूटर स्पीड में बदलाव देख सकते है। 

➔ अब आपके कंप्यूटर की स्पीड बढ़ चुकी है।



दूसरा तरीका /second solution
अगर आपके कंप्यूटर में Ram and Hard disk अगर कम है तो आपके कंप्यूटर की Speed Slow हो जाएगी। Local Disk C में कम से कम 350 Mb Space होना बहुत जरुरी है। अगर आपके Computer के Local Disk C में 350 Mb Space नहीं है तो आप बिना काम के Software Uninstall  कर ले और आपके Computer के Local Disk C में 350 Mb Space बनाये। इस तरीके से भी आपके कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाई जा सकती है।

तीसरा तरीका /Third solution 
अगर आप Online work करते है तो आपको अपने कंप्यूटर को Virus से सुरक्षित रखने के लिए Antivirus जरुरी है। Antivirus आपके कंप्यूटर में वायरस आने से रोकेगा तथा कंप्यूटर में से वायरस का सफाया करेगा। किसी भी बढ़िया कंपनी का Antivirus अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करे। कंप्यूटर में वायरस आने पर कंप्यूटर की स्पीड कम  जाती है और कंप्यूटर हैंग होने लगता है। इसीलिए Online users के लिए Antivirus एकमात्र उपाय है।

इस तरह उपरोक्त तरीकों से हम अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ा सकते है, अगर फिर भी कंप्यूटर स्पीड ना बढे तो कंप्यूटर को Format करके हम अपने कंप्यूटर कंप्यूटर की स्पीड बढ़ा सकते है।

अगर उपरोक्त यह जानकारी अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेअर करे तथा इस लेख संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें कमेंट कर के पूछ सकते है।



यह भी अवश्य पढ़े :

कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स 
मोबाइल टिप्स एंड ट्रिक्स 

➨ Mobile को Computer बनाने का आसान तरिका



He is CEO and Founder of www.abletricks.com. He writes on this blog about Tech, Internet tips, Facebook tips, Whatsapp tips, Mobile tips, Money making tips, Health tips, SEO and Blogging tips, Government and other tips. He do share on this blog regularly. If you want learn more about him then read About Us page

0 comments:

Post a Comment

कम्मेंट बॉक्स में किसी भी वेबसाइट की अथवा ब्लॉग की लिंक शेयर ना करे, अन्यथा आपका कमेंट डिलीट किया जायेगा।
------------------------------
.
कमेंट करने का आसान तरीका
-------------------------------
1. सबसे पहले Comment as से Name/Url सिलेक्ट करें ।
2. Name में अपना नाम दर्ज करें ।
3. Url में www.abletricks.com दर्ज करें या फिर अपनी वेबसाइट दर्ज करे ।
4. फिर Continue पे क्लिक करें ।
5. अब कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट दर्ज करें और Publish पे क्लिक करें ।

यह आर्टिकल भी अवश्य पढ़े :

कृपया इस फेसबुक पेज को लाइक करे