कीबोर्ड में F1 से F12 का इस्तेमाल कैसे होता है, जानिये | Uses Of Function Keys F1 to F12 in Hindi






Uses Of Function Keys F1 to F12 in Hindi

F1 से F12 का इस्तेमाल - Uses Of Function Keys F1 to F12 in Hindi

आजकल सभी क्षेत्र में कंप्यूटर का इस्तेमाल बड़े पैमाने में किया जा रहा है। सभी सरकारी एवं प्राइवेट क्षेत्र में या फिर घर में Computers - Laptops का उपयोग होता ही है। कंप्यूटर में अपने काम की गति बढ़ाने के लिए Shortcut key का उपयोग किया जाता है। कई लोगों को-कई यूजर्स इसकी जानकारी नहीं होती है, कई यूजर्स कीबोर्ड के F1 से F12 के आलावा सभी बटन का उपयोग जानते है लेकिन F1 से F12 बटन में भी कई कंप्यूटर के कई फंक्शन्स छिपे हैं, जिसके बारे में हम आगे जानने वाले है।







F1 से F12 तक के Functions key का इस्तेमाल कीबोर्ड में ऐसे होता है -


F1 : काम करते समय किसी भी तरह की मदद के लिए आप F1 key का इस्तेमाल कर सकते है। Help window ओपन करने के लिए F1 बटन का उपयोग किया जाता है।

F2 : कंप्यूटर में किसी फ़ाइल या फोल्डर का Rename change करने के लिए F2 key का इस्तेमाल कर सकते है। किसी भी फ़ाइल या फोल्डर का नाम बदलने के लिए F2 बटन का उपयोग किया जाता है। 

F3 : कंप्यूटर में किसी भी प्रोग्राम में चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन कुछ भी सर्च करना रहा तो F3 key का इस्तेमाल किया जाता है। किसी भी समय Search option ओपन करने के लिए F3 बटन का उपयोग किया जाता है। 

F4 : किसी भी समय अर्थात प्रोग्राम चालु होने पर ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों स्थिति में प्रोग्राम को अथवा पेज को बंद करने के लिए Alt के साथ F4 key का इस्तेमाल किया जाता है। अगर F4 बटन को डेस्कटॉप पर Alt के साथ दबाते है तो Shutdown का आप्शन ओपन हो जाता है। 

F5 : किसी भी समय कंप्यूटर में शुरू पेज को Reload Or Refresh करने के लिए F5 key का इस्तेमाल किया जाता है। इस बटन का उपयोग डेस्कटॉप पर भी कर सकते है। 






F6 : कंप्यूटर पर इन्टरनेट चलाते समय किसी भी वक्त Address bar में Mouse cursor ले जाने के लिए F6 key का उपयोग किया जाता है। 

F7 : इस की का उपयोग Ms Word में होता है। Ms Word में Spell check and grammar check फीचर का इस्तेमाल करने के लिए F7 key का इस्तेमाल किया जाता है। 

F8 : कंप्यूटर में इस F8 Key का इस्तेमाल सिर्फ Window install करते समय ही किया जाता है, जैसे बूट वगैरह। 

F9 : माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में डॉक्यूमेंट को रिफ्रेश करने के लिए एवं Microsoft outlook में ईमेल भेजने के लिये F9 key का इस्‍तेमाल किया जाता है। 

F10 : किसी भी समय कंप्यूटर पर किसी भी सॉफ्टवेयर या एप्प का मेनूबार ओपन करने के लिए F10 key का इस्तेमाल किया जाता है। 

F11 : कंप्यूटर में किसी भी वक्त ऑनलाइन या ऑफलाइन पेज को Full screen mode में चलाने के लिए या उससे बाहर निकलने के लिए इस F11 key का उपयोग किया जाता है। 

F12 : कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में किसी भी फाइल या डॉक्यूमेंट को सेव करने के लिए Save as विंडो ओपन करने के लिए Ctrl के साथ  F12 key का उपयोग किया जाता है।




अगर उपरोक्त यह जानकारी अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेअर करे तथा इस लेख संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें कमेंट कर के पूछ सकते है।




यह भी अवश्य पढ़े :

कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स 
मोबाइल टिप्स एंड ट्रिक्स 

➨ Mobile को Computer बनाने का आसान तरिका




He is CEO and Founder of www.abletricks.com. He writes on this blog about Tech, Internet tips, Facebook tips, Whatsapp tips, Mobile tips, Money making tips, Health tips, SEO and Blogging tips, Government and other tips. He do share on this blog regularly. If you want learn more about him then read About Us page

0 comments:

Post a Comment

कम्मेंट बॉक्स में किसी भी वेबसाइट की अथवा ब्लॉग की लिंक शेयर ना करे, अन्यथा आपका कमेंट डिलीट किया जायेगा।
------------------------------
.
कमेंट करने का आसान तरीका
-------------------------------
1. सबसे पहले Comment as से Name/Url सिलेक्ट करें ।
2. Name में अपना नाम दर्ज करें ।
3. Url में www.abletricks.com दर्ज करें या फिर अपनी वेबसाइट दर्ज करे ।
4. फिर Continue पे क्लिक करें ।
5. अब कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट दर्ज करें और Publish पे क्लिक करें ।

यह आर्टिकल भी अवश्य पढ़े :

कृपया इस फेसबुक पेज को लाइक करे