जाने, करेला खाने के नुकसान के बारे में | Disadvantage of bitter gourd in Hindi






Disadvantage of bitter gourd in Hindi


जाने, करेला खाने के नुकसान के बारे में | Disadvantage of bitter gourd in Hindi

हम सभी जानते है करेला मानव स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है, लेकिन इससे होने वाले नुक्सान के बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। हमने अपने पिछले लेख में करेला खाने के फायदे के बारे में बताया था, यदि आपने वह आर्टिकल नहीं पढ़ा है तो आप उस आर्टिकल को निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है।

Read : करेला खाने के फायदे .................................................................






करेला खाना हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक 

वैसे तो करेले के सेवन से मनुष्य शरीर को कई तरह के लाभ होते है लेकिन कुछ कुछ स्थिति में इसका सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है, जिसके बारे में हम आगे जानने वाले है। तो चलिए आगे जानते करेले से होने वाले नुकसान के बारे में !

➲ दिल की धडकने अनियमित होना 
वैसे तो करेले के सेवन से मनुष्य शरीर को कई तरह के लाभ होते है लेकिन करेले के अत्याधिक सेवन से दिल की धड़कने अनियमित हो सकती है।

➲ डायबिटीज के मरीज के लिए करेला हो सकता है हानिकारक 

डायबिटीज के मरीजों को सबसे ज्यादा करेला ही खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन कभी कभी ये नुकसान कारक भी हो सकता है, क्योंकि करेले के अधिक सेवन से ब्लड प्रेसर कम हो सकता है। इसलिए इसके नियमित से के लिए डॉक्टर से सलाह अवश्य ले।





➲ छोटे बच्चो के लिए करेला हो सकता है हानिकारक 
करेला छोटे बच्चो के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि करेले के बीज के ऊपर का लाल पदार्थ विषाक्त होता है। उससे छोटे बच्चो को उल्टी या डायरिया जैसी समस्याए उत्पन्न कर सकता है। इसके लिए भी डॉक्टर से सलाह अवश्य ले।

➲ प्रेग्नेंसी में करेला खाने से बचे 
करेला का अधिक सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसान कारक हो सकता है, इससे गर्भ में पल रहे बच्चे को हानि पहुंच सकती है। इसलिए करेले के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।

Related Keyword : Health Records, Personal Health Record, Health Insurance, Life Insurance, Donate Your Health Data to Medical Science.

हैलो दोस्तों माय नेम इज पूजा ! मै  Abletricks .Com की नई लेखिका हु ! मै इस वेबसाइट पर प्रेरक कहानिया व विभिन्न विषयों पर लिखती हु ! अगर आपको यह लेख पसंद आये तो कृपया इस लेख को अपने मित्र - परिवार में जरूर शेयर करे। मै जल्द ही अपने नई कहानी के साथ हाजिर होंगी ! तक तक के लिए आप Abletricks .Com के साथ जुड़े रहे ! Have Nice Day, फ़्रेंड्स !



 Note : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।


हेल्थ टिप्स आर्टिकल 
हेल्थ टिप्स आर्टिकल 

He is CEO and Founder of www.abletricks.com. He writes on this blog about Tech, Internet tips, Facebook tips, Whatsapp tips, Mobile tips, Money making tips, Health tips, SEO and Blogging tips, Government and other tips. He do share on this blog regularly. If you want learn more about him then read About Us page

0 comments:

Post a Comment

कम्मेंट बॉक्स में किसी भी वेबसाइट की अथवा ब्लॉग की लिंक शेयर ना करे, अन्यथा आपका कमेंट डिलीट किया जायेगा।
------------------------------
.
कमेंट करने का आसान तरीका
-------------------------------
1. सबसे पहले Comment as से Name/Url सिलेक्ट करें ।
2. Name में अपना नाम दर्ज करें ।
3. Url में www.abletricks.com दर्ज करें या फिर अपनी वेबसाइट दर्ज करे ।
4. फिर Continue पे क्लिक करें ।
5. अब कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट दर्ज करें और Publish पे क्लिक करें ।

यह आर्टिकल भी अवश्य पढ़े :

कृपया इस फेसबुक पेज को लाइक करे