ताम्बे के बर्तन में रखा पानी पीने के फायदे | Benefits Of Copper Pot Water





Benefits Of Copper Pot Water

ताम्बे के बर्तन में रखा पानी पीने के इतने सारे फायदे जानकार हैरान रह जायेंगे आप (Benefits Of Copper Pot Water)

तांबे के बरतन में रखा पानी सेहत के लिए बेहद ही लाभदायक होता है। आप पुराने लोगों देखिये इस प्रक्रिया वोह रोजाना इस्तेमाल करते है। रात में सोने से पहले एक साफ़ तांबे के बरतन में पीने का पानी रखते है और फिर सुबह व दिनभर वह पानी पीते है। कई वैध व पुराने लोगों का कहना है की इस पानी में कई सारे पोषक तत्व निर्माण हो जाते है जो मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते है। यह पानी हमें कई समस्याओं से राहत दिला सकता है, कई बीमारियों से दूर कर सकता है, कई रोगों को रोकथाम करता है, बेहद ही फायदेमंद होता है ताम्बे के बरतन में रखा पानी। 





आयुर्वेद में बताया गया है की, पंचधातु के बर्तनों में भोजन करना सेहत के लिए बेहद ही लाभदायक होता है, उसी में से एक तांबा है, इसके बरतन में रखा पानी मनुष्य शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। आपने कई कभी ना कभी सरकारी जगह पर या कई लोगों के घर तांबे के बर्तन में पीने का पानी रखा हुवा जरुर देखा होगा, इसकी वजह इस पानी के खूबिया ही है। तांबा अर्थात कॉपर इसमें रखा पानी शरीर में कॉपर की कमी को पूरा करता है व हमारे शरीर में मौजूद कोशिकाओं को कई बिमारियों से लढने की शक्ति देता है। 

ताम्रजल अर्थात तांबे के बर्तन में रखा हुवा पानी ! हमें कई रोगों से राहत दिला सकता है, इस बात को आज के समय में सायंस भी मानता है। मनुष्य दिन भर में 7-8 गिलास पानी तो जरुर पिता होगा, यदि वह साधारण पानी पीने के बजाय तांबे के बर्तन में रखा हुवा पानी पीये तो वह आने वाली कई शारीरिक समस्याओ से मुक्ति पा सकता है। पुराने लोगो का कहना है की, ताम्रजल पीने से शरीर से जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं लेकिन पानी कम से कम 8 घंटे पुराना पानी होना चाहिए कहने का मतलब ताम्बे के बरतन में कम से कम 8 घंटे पानी रखा हुवा होना चाहिए तभी यह पानी लाभकारी होता है।






ताम्बे के बर्तन में रखा पानी पीने के 10 फायदे.............................


1. त्वचा में ग्लो लाये - ताम्बे के बरतन में रखा पानी पीने से व उससे त्वचा धोने पर त्वचा पर हमेशा ग्लो रहती है, डेड स्कीन बाहर निकल जाती है, चहरे पर रौनक जाती है।

2. गठिया में लाभकारी - यदि आप गाठिया की समस्या से परेशान है तो आप रोजाना ताम्बे के बरतन में रखा पानी पीने की आदत बनाये क्योंकी यह पानी शरीर में यूरिक एसिड को कम कर देता है। 

3. ह्रदय मजबूत करे - तनाव व कोलेस्ट्राल को नियंत्रित करने की क्षमता ताम्रजल होती होती है, जिससे दिल भी बीमारियों से दूर रहता है। 

4. खून की कमी को पूरा करे - कॉपर में खून की कमी को पूरा करने तत्व मौजूद होते है वह ताम्रजल के तहत इस समस्या से मुक्ति दिलाता है, खून की कमी को पूरा करता है। 

5. पेट की समस्याओं के लिए वरदान - ताम्बे के बरतन में रखा पानी पेट की समस्याओं के लिए वरदान ही माना जाता है, क्योंकी यह पानी पेट की कई समस्याओं से राहत दिलाता है, जैसे - गैस, एसिडिटी, अपचन, पाचनशक्ति आदि समस्याओं से राहत। 




6. याददास्त बढाने के कारगर - रोजाना ताम्बे के बरतन में रखा पानी पीने से भूलने की समस्या से निजात पा सकते है साथ ही दिमाग तेज हो जाता है। 

7. कैंसर में सहायक - ताम्रजल पीने से हम कैसर जैसे गंभीर बिमारी को रोकथाम कर सकते है, इस पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट होते है, जो हमारे शरीर में मौजूद कोशिकाओं को कैंसर से लड़ने की शक्ति प्रदान करते है। 

8. वजन कम करने में सहायक - रोजाना सही तरह का व्यायाम व ताम्बे के बरतन में रखा पानी पीने से शरीर से एक्स्ट्रा फैट कम हो जाता है।

9. घाव तेजी से भरने में सहायक - तांबे में एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटीवायरल और एंटी इफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है, इस वजह से कोई भी घाव इससे जल्दी भर जाता है। 

10. डायरिया-पीलिया जैसे समस्या से राहत पाए - रोजाना ताम्बे के बरतन में रखा पानी पीने से डायरिया-पीलिया जैसे समस्या से राहत पा सकते है, क्योंकी कॉपर ओलिगोडीनमिक (Oligodynamic) के रूप में जाना जाता है, जिससे बैक्टेरिया का सफाया हो जाता है।

Related keyword10 health benefits of drinking water from copper vessel ! Health Benefits of Drinking Water From a Copper ! Benefits Of Copper Pot Water ! 10 Reasons drinking water in copper vessel is beneficial ! Drink water from a copper vessel to reap numerous health benefits !

अगर उपरोक्त जानकारी अच्छी लगी तो इस Article को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस लेख संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें Comment कर के पूछ सकते है।

 Note : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।


हेल्थ टिप्स आर्टिकल 
हेल्थ टिप्स आर्टिकल 

He is CEO and Founder of www.abletricks.com. He writes on this blog about Tech, Internet tips, Facebook tips, Whatsapp tips, Mobile tips, Money making tips, Health tips, SEO and Blogging tips, Government and other tips. He do share on this blog regularly. If you want learn more about him then read About Us page

0 comments:

Post a Comment

कम्मेंट बॉक्स में किसी भी वेबसाइट की अथवा ब्लॉग की लिंक शेयर ना करे, अन्यथा आपका कमेंट डिलीट किया जायेगा।
------------------------------
.
कमेंट करने का आसान तरीका
-------------------------------
1. सबसे पहले Comment as से Name/Url सिलेक्ट करें ।
2. Name में अपना नाम दर्ज करें ।
3. Url में www.abletricks.com दर्ज करें या फिर अपनी वेबसाइट दर्ज करे ।
4. फिर Continue पे क्लिक करें ।
5. अब कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट दर्ज करें और Publish पे क्लिक करें ।

यह आर्टिकल भी अवश्य पढ़े :

कृपया इस फेसबुक पेज को लाइक करे