गुड़ खाने के फायदे जो शायद आप भी नहीं जानते | Gud khane ke fayde in Hindi






Gud khane ke fayde in Hindi

गुड़ खाने के  ये 10 फायदे जो शायद आप भी नहीं जानते होंगे (These 10 benefits of eating jaggery that you might not even know)


गुड़ एक मीठा एवं स्वादिष्ट पदार्थ है, लोग गुड़ का सेवन सदियों से करते आ रहे है। गुड़ का इस्तेमाल कई सारे पदार्थो में किया जाता है साथ ही पकवानों में भी किया जाता है, लेकिन अधिकतर लोग गुड़ का इस्तेमाल चाय बनाने के लिए भी करते है। शुरुआत में हमारे पूर्वज गुड़ का ही इस्तेमाल करते थे लेकिन अंग्रेज हमारे देश में आने के बाद उन्होंने गुड़ की भट्टिया बंद कर दिया और उन्होंने हमें चीनी का उपयोग करने के लिए कहा.. जिसका इस्तेमाल आज भी काफी मात्रा में हो रहा है।






चीनी और गुड़ दोनों गन्ने के रस से ही बनते है, लेकिन चीनी से ज्यादा गुड़ में अधिक पोषक तत्व होते है। जानकारी के अनुसार, जब गन्ने के रस से चीनी बनती है तब चीनी में से आयरन तत्व, पोटेशियम, गंधक फास्पोरस, तथा कैल्सियम आदि तत्व नष्ट हो जाते है, लेकिन गुड़ में ये सभी तत्व मौजूद रहते है। इसलिए कहते है की गुड में चीनी कई अधिक पोषक तत्व पाए जाते है, गुड़ मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभदायक होता है।

गुड़ खाने के अर्थात गुड के सेवन से मानव स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे होते है, जिसके बारे में हम आगे जानने  वाले है। ठण्ड के मौसम में लोग गुड का अधिक सेवन करते है, क्योंकी गुड़ से शरीर गरम होता है जो ठण्ड के दिनों में बेहद जरुरी होता है। कुछ लोग कच्छा गुड़ खा जाते है, कुछ लोग गुड की चाय बनाकर पीते है तो कुछ लोग इसके अन्य उपाय आजमाते है। लेकिन इतना ही काफी नहीं है, गुड़ बहुत ही पोष्टिक पदार्थ है, इसके सेवन से मानव शरीर को कई सारे लाभ होते है, चलिए आगे जानते इस बारे में। 






गुड़ भी दे सकता यह फायदे (Jaggery can also give these benefits)


1. बच्चो के लिए बेहद फायदेमंद  - गुड़ में कैल्सियम सही मात्रा में होता है, यह बढ़ते हुए बच्चो के लिए बेहद फायदेमंद होता है, हड्डियों को मजबूत करता है, दांत टूटने की समस्या से राहत दिलाता है। 

2. ह्रदय की समस्या में लाभकारी - ह्रदय की समस्या वाले रोगी के लिए चीनी बेहद नुकसानदायक होती है, ऐसे में बेहद लाभकारी होता है, गुड़ में मौजूद पोटेशियम ह्रदय सबंधी बीमारियों को रोकथाम करता है। 

3. गुड़ से शक्ति मिलती है - गुड़ से शरीर में शक्ति का संक्रमण होता है, तुरंत एनर्जी पाने के लिए गुड़ बेहद उपयोगी है, पहले के लोग कोई बड़ा अर्थात ताकत वाला काम करने से पहले गुड सेवन करते थे। 

4. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है - गुड़ में काफी प्रमाण में पोटेशियम मौजूद होता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो जाता है। 

5. एनीमिया में राहत पाए - खून की कमी होने की वजह से एनीमिया हो जाता है, ऐसे में गुड़ बेहद ही लाभकारी होता है क्योंकी इसमें अधिक मात्रा में होता है, जो शरीर में हिमोग्लोबिन का स्तर बढाता है। 



6. पाचन क्रिया संतुलित करता है - पुराने लोग खाना खाने के थोडा गुड़ खाते थे, इसकी वजह ये थी की गुड़ से पाचन क्रिया में बेहद लाभ होता है। 

7. जोड़ो में दर्द की समस्या से राहत पाए - जोड़ो में दर्द होने की समस्या से राहत पाने के लिए प्रतिदिन गुड़ के एक टुकड़े के साथ सिर्फ थोडा स अदरक खाने से जोड़ों के दर्द में आराम बेहद मिलता है।

8. मुहांसों की समस्या से राहत पाए - रोजाना सिर्फ थोडा स गुड़ खाने से आप मुहांसों की समस्या से राहत पा सकते है। 

9. थकान व् कमजोरी में तुरंत राहत पाए - यदि आप अधि‍क थकान व कमजोरी महसूस कर रहे हैं, ऐसे समय पर गुड़ आपकी मदद कर सकता है, क्योंकी गुड़ शरीर में तुरंत ऊर्जा निर्माण करता है। 

10. गैस की समस्या से राहत पाए -  गैस की समस्या से राहत पाने के लिए रोज सुबह खाली पेट थोडा सा गुड़ खाना बेहद फायदेमंद होता है।

Related keyword : Gud khane ke 10 fayde in Hindi ! 10 Benefits of eating jaggery ! Jaggery is beneficial for health ! Jaggery is very healthy !

अगर उपरोक्त जानकारी अच्छी लगी तो इस Article को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस लेख संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें Comment कर के पूछ सकते है।

 Note : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।



हेल्थ टिप्स आर्टिकल 
हेल्थ टिप्स आर्टिकल 

He is CEO and Founder of www.abletricks.com. He writes on this blog about Tech, Internet tips, Facebook tips, Whatsapp tips, Mobile tips, Money making tips, Health tips, SEO and Blogging tips, Government and other tips. He do share on this blog regularly. If you want learn more about him then read About Us page

0 comments:

Post a Comment

कम्मेंट बॉक्स में किसी भी वेबसाइट की अथवा ब्लॉग की लिंक शेयर ना करे, अन्यथा आपका कमेंट डिलीट किया जायेगा।
------------------------------
.
कमेंट करने का आसान तरीका
-------------------------------
1. सबसे पहले Comment as से Name/Url सिलेक्ट करें ।
2. Name में अपना नाम दर्ज करें ।
3. Url में www.abletricks.com दर्ज करें या फिर अपनी वेबसाइट दर्ज करे ।
4. फिर Continue पे क्लिक करें ।
5. अब कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट दर्ज करें और Publish पे क्लिक करें ।

यह आर्टिकल भी अवश्य पढ़े :

कृपया इस फेसबुक पेज को लाइक करे