Google Chrome आपको Webpage पढ़कर सुनाएगा | Convert Text To Speech






आज हम इस आर्टिकल में एक महत्वपूर्ण Google Chrome Tips के बारे में जानने वाले है। इस आर्टिकल का Main Topic है - यदि आप इंटरनेट पर वेबपेज पढ़ना चाहते है लेकिन आपके पास वेबपेज पढ़ने का समय नहीं है अथवा आप कोई दूसरा काम कर रहे है और आप चाहते है की आपको कोई वेबपेज पढ़कर सुनाये तब Google Chrome आपकी इच्छा पूरी कर सकता है।


How to listen web pages in chrome, convert text to speech in Google Chrome,



Who does not know Google

दोस्तों आज के समय में गूगल को कौन नहीं जानता है। इस समय यदि इंटरनेट का लिया जाए तो गूगल का ही नाम आगे आता है। कहीं लोग तो गूगल को इंटरनेट समझते है। लेकिन ऐसा नहीं है गूगल मात्र एक Search Engine है जो सभी वेबसाइट की जानकारी स्कैन करता है और हमें दिखाता है। जब हम Google search पर कुछ भी सर्च करते है तब वह Search Engine एक ही सेकंद में हजारो-लाखो परिणाम दिखाता है। गूगल की सभी सर्विसेस बहुत ही कमाल की होती है उसी में एक Google Chrome है।



What is google chrome

आजकल Google की तरह Google Chrome से कोई भी अज्ञात नहीं है। जानकारी के अनुसार Mozilla FireFox Browser से भी ज्यादा लोग Google Chrome Browser का उपयोग कर रहे है। इसका मतलब गूगल क्रोम ब्राउज़र उपयोगकर्ताओं की संख्या दिनोदिन बढ़ते जा रही है। गूगल क्रोम ब्राउज़र के उपयोगकर्ताओं की संख्या दिनोदिन बढ़ने का मुख्य कारण गूगल क्रोम की बेहतरीन Service, Featurs आदि हो सकता है।

गूगल क्रोम ब्राउज़र अपने यूजर्स को अधिक सर्विस, फीचर्स आदि प्रदान कर रहा है। बार बार New Update करते रहता है। इसलिए Internet Users भी गूगल क्रोम ब्राउज़र को अधिक पसंद करते है। आज हम इस आर्टिकल में गूगल क्रोम के एक उपयोगी फीचर्स के बारे में जानने वाले है तो चलिए अब आगे बढ़ते है उस फीचर्स की तरफ।





SpeakIt Extension : Convert Text To Speech

SpeakIt Extension यह एक बहुत ही Useful Extension है क्रोम उपयोगकर्ताओं के लिए। यह एक्सटेंशन गूगल क्रोम में ऐड करने के बाद क्रोम ब्राउज़र में Text-to-speech बटन ऐड होती है जिससे द्वारे गूगल क्रोम हमें गूगल क्रोम में खुलने वाले सभी वेबपेज पढ़कर सुनाएगा। आगे जाने कैसे होती है यह प्रक्रिया।

Follow Step :

Download SpeakIt Extension From Google 

➛ सबसे पहले Google से SpeakIt Extension गूगल क्रोम ब्राउज़र में ऐड करें।

➛ SpeakIt Extension ऐड होने के बाद राइट साइड टॉप में SpeakIt  बटन ऐड हुई होगी, आप चेक कर सकते है। 

➛ अब यदि आप चाहते है की गूगल क्रोम ब्राउज़र आपको वेबपेज पढ़कर सुनाए तो पहले Text सिलेक्ट करें जिसे आप सुनना चाहते है। उसके बाद SpeakIt बटन पर क्लिक करें।

➛ अब गूगल क्रोम सिलेक्ट किये गए Text को पढ़कर आपको सुनाएगा। इस तरह आप किसी भी Text आवाज में कन्वर्ट कर सकते है। 

दोस्तों हम इस एक्सटेंशन को अपने तरीके से कण्ट्रोल कर सकते है। उसमे ऐसे बहुत से विकल्प है जैसे: Text to speech engine में Language setting, Male-Female, Digital Sound Quality आदि।

यदि किसी को इस ट्रिक का प्रयोग करने में कोई परेशानी हो रही है तो वोह हमें टिप्पणी कर निश्चित रूप से बताएं और इस लेख को अपने मित्रों को शेयर करना ना भूलें।






Related Article













He is CEO and Founder of www.abletricks.com. He writes on this blog about Tech, Internet tips, Facebook tips, Whatsapp tips, Mobile tips, Money making tips, Health tips, SEO and Blogging tips, Government and other tips. He do share on this blog regularly. If you want learn more about him then read About Us page

2 comments:

  1. Really Very Usefull trick. thanks for share this wonderful tricks.

    ReplyDelete

कम्मेंट बॉक्स में किसी भी वेबसाइट की अथवा ब्लॉग की लिंक शेयर ना करे, अन्यथा आपका कमेंट डिलीट किया जायेगा।
------------------------------
.
कमेंट करने का आसान तरीका
-------------------------------
1. सबसे पहले Comment as से Name/Url सिलेक्ट करें ।
2. Name में अपना नाम दर्ज करें ।
3. Url में www.abletricks.com दर्ज करें या फिर अपनी वेबसाइट दर्ज करे ।
4. फिर Continue पे क्लिक करें ।
5. अब कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट दर्ज करें और Publish पे क्लिक करें ।

यह आर्टिकल भी अवश्य पढ़े :

Follow by Email