पथरी का असरदार घरेलू इलाज | Kidney Stone Ka Gharelu Upchar





हम आज इस आर्टिकल में एक महत्वपूर्ण Health tips के बारे में बात कर रहे हैं। आज का टॉपिक है Pathari Ka Safal Upchaar, पथरी का आयुर्वेदिक व घरेलु उपचार। आजकल पथरी की समस्या यह एक आम समस्या बन गई है। यह समस्या किसी को भी हो सकती है, पथरी की समस्या गलत खान-पान का कारण होती है।


Pathri ka Ramban Upchaar


पथरी की समस्या 

पथरी अर्थात् Kidney Stone जितनी बड़ी होती है उतनी दर्द मय होती है। पथरी की समस्या उत्पन्न होने का सबसे बड़ा कारण होता है किडनी व मूत्राशय Uric acid, Phosphorus, Calcium और Oxalic acid का मिलना। गलत खान-पान व गलत आदतों के कारण Kidney में Stone उत्पन्न हो सकती है। पेशाब गाढ़ा हो जाना, किडनी में छोटे छोटे पत्थर या कुछ कठोर वस्तुए होना गुर्दे की पथरी समझा जाता है।

पथरी का दर्द कभी कभी बर्दास्त के बाहर हो जाता है और गुर्दे की पथरी तो अधिक ही दर्दमय होती है। अक्सर देखा गया है कि बहुत से लोग इस समस्या से काफी परेशान रहते हैं। पथरी की समस्या उत्पन्न होने की कोई उम्र नहीं होती, यह समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है। पथरी की समस्या महिलाओं से अधिक पुरुषों में पाई जाती है।

 चेहरे से मुहांसे के गड्ढे कैसे भरे
 कील-मुहासों का सफाया कैसे करें
 वात का घरेलू इलाज
 तंदुरुस्त, सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय
 आलस दूर करने के घरेलू व असरदार उपाय


प्रत्येक व्यक्ति के शरीर में पथरी का आकार अलग-अलग होता है। छोटा-बड़ा, छोटी पथरी मूत्र के माध्यम बाहर निकल जाती है लेकिन बड़े आकार की पथरी मूत्र मार्ग से बाहर नहीं निकलती हैं। इस स्थिति में पेशाब के दौरान दर्द होना, जलन होना, पेशाब करने के दौरान दिक्कते आना, पेशाब में रुकावट आदि समस्या उत्पन्न होती हैं।

पथरी का उपचार समय पर करना आवश्यक है क्योंकि अगर इस समस्या को अनदेखा किया गया तो यह समस्या आगे चलके बहुत बड़ी समस्या उत्पन्न कर सकती है। यदि किसी व्यक्ति ने इस समस्या को अनदेखा किया तो वह ह्रदय रोग, लिवर ख़राब, पेट की बीमारियां आदि समस्याओं से पीड़ित हो सकता है। इसलिए पथरी की समस्या का निवारण जल्द से जल्द करना बहुत जरुरी है।




पथरी की समस्या होने पर करे परहेज

गलत खान-पान की वजह से पथरी की समस्या उत्पन्न होती है। इसलिए हमें अपने भोजन में बहुत कुछ चीजें कुछ दिनों के लिए त्याग देना चाहिए।

➛ बीज वाले फल तथा सब्जियां ना खाएं 
➛ सुपारी खाने से परहेज करें 
➛ ज्यादा मसालेदार चीजे खाने बचे 
➛ मासाहारी भोजन से परहेज करें 
➛ चूना के सेवन से बचे 
➛ अधिक पानी पिए 



पथरी की समस्या को जड़ से मिटाने के घरेलु तरीके


➲ पथरी होने पर अजवाइन का अधिक से अधिक प्रयोग करें। पथरी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अजवायन बहुत लाभदायक है। अजवायन के सेवन पेशाब अधिक आती है तथा दोबारा पथरी की समस्या उत्पन्न नहीं होती।
रोजाना सुबह एक चम्मच अजवायन को गर्म पानी के साथ सेवन करें। इस प्रक्रिया को एक माह तक दोहराये, जल्द ही पथरी की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा। 

➲ पथरी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पपीता की जड़ में बहुत से औषधीय गुण होते है। 
6 ग्राम पपीता की जड़ पीस ले और उसे 50 ग्राम पानी में अच्छे से मिलाकर साफ कपडे से छान ले। अब इस मिश्रण को पथरी से ग्रस्त रोगी को 21 दिन तक पिलाये, जल्द ही पथरी गल कर मूत्रमार्ग से बाहर निकल जाएगी। 

➲ पथरी की समस्या से ग्रस्त रोगी को पत्थरचट्टा के  4-5 पत्ते सुबह-शाम चबा चबा कर खाना चाहिए या फिर पत्थरचट्टा के पत्तो का रस निकाल कर पिने से किसी भी तरह की पथरी गल कर निकल जाती है। 

➲ गुर्दे की पथरी की समस्या से मुक्ति पाने के लिए तुलसी के पत्तो का अधिक सेवन करें। तुलसी के पत्तो में Vitamin B6 अधिक मात्रा में होती है जिससे किडनी स्वस्थ और सेहतमंद रहती है। इसलिए पथरी के रोगी रोजाना २ बार तुलसी के पत्तो का रस अथवा तुलसी के पत्ते चबा चबा कर खाना चाहिए। 

➲ जामुन में पथरी को गलाने के अधिक औषधीय गुण पाए जाते हैं। जामुन का अधिक सेवन करने से किसी भी तरह भी पथरी गल कर पेशाब द्वारे निकल जाती हैं।


➲ किडनी स्टोन समस्या होने पर प्याज का रस सेवन करना बहुत लाभदायक होता है। रोजाना सुबह-शाम प्याज का रस सेवन करने से पथरी की समस्या से जल्द ही मुक्ति मिल जाती है।

➲ जो व्यक्ति पथरी की समस्या से पीड़ित है उसे पानी अधिक से अधिक पीना चाहिए। पथरी से मुक्ति पाने का पानी अधिक लाभदायक है।


उपरोक्त विषय पर किसी का कोई भी सवाल या सुझाव है तो कृपया कमेंट करके हमें जरूर बताये। "पथरी का घरेलू इलाज" यह लेख पसंद आये तो इस लेख को अपने दोस्तों में तथा सोशल साइट्स पर शेयर करना ना भूले।



Related Article


थकान व कमजोरी का घरेलु इलाज

टीबी रोग के लिए घरेलू उपचार


लकवा का असरदार इलाज


दिमाग तेज करने व याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय


जल्द नींद न आने के कारण व उपाय



 Note : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें। 

He is CEO and Founder of www.abletricks.com. He writes on this blog about Tech, Internet tips, Facebook tips, Whatsapp tips, Mobile tips, Money making tips, Health tips, SEO and Blogging tips, Government and other tips. He do share on this blog regularly. If you want learn more about him then read About Us page

2 comments:

  1. Aapka har ek article bahut hi achha and very effective hota hai. Muze pathari ki samsya hai. aapka yah article padhkar maine ilaj suru kiya 7-8 din huye hai muze kafi had tak aaram ho chuka hai. article share karne ke liye dhanywad.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks Piyali Ji. aap 15 day tak regular use karke dekhe.

      Delete

कम्मेंट बॉक्स में किसी भी वेबसाइट की अथवा ब्लॉग की लिंक शेयर ना करे, अन्यथा आपका कमेंट डिलीट किया जायेगा।
------------------------------
.
कमेंट करने का आसान तरीका
-------------------------------
1. सबसे पहले Comment as से Name/Url सिलेक्ट करें ।
2. Name में अपना नाम दर्ज करें ।
3. Url में www.abletricks.com दर्ज करें या फिर अपनी वेबसाइट दर्ज करे ।
4. फिर Continue पे क्लिक करें ।
5. अब कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट दर्ज करें और Publish पे क्लिक करें ।

यह आर्टिकल भी अवश्य पढ़े :

कृपया इस फेसबुक पेज को लाइक करे