लकवा का असरदार इलाज | पक्षाघात का इलाज | Effective Treatment of Paralysis





आज हम इस लेख में एक महत्वपूर्ण Health tips के बारे में जानने वाले है। आज का टॉपिक है "लकवा रोग का घरेलु उपचार, लकवे के अचूक उपाय, (Paralysis) पक्षाघात का इलाज कैसे करें Lakwa rog ka ramban ilaj"


Paralysis ka asardar gharelu


लकवा की समस्या का इलाज : Treatment of paralysis problem 

आजकल लकवा रोग की समस्या अधिक ही दिखाई दे रही है। लकवा किसी भी उम्र में किसी भी पुरुष तथा महिला को हो सकता है। लेकिन यह रोग अधिकतर अधिक उम्र वालों में अधिक देखा जाता है। लकवे का रोगी सारे परिवार पर बोझ बन जाता है और ऐसा कोई भी नहीं चाहता की इस रोग से कोई पीड़ित रहे।

हमारे जीवन में चाहे धन, एश्वर्य, मान, पद, प्रतिष्ठा आदि सभी कुछ हो, लेकिन अगर हमारा शरीर ठीक ना हो तो सब कुछ बेकार है। अगर हमारा शरीर स्वस्थ है तो हम कुछ कर सकते है, लेकिन Paralysis का रोगी दूसरे के मदद पर निर्भर रहता है, अपाहिज हो जाता है।

हमारे शरीर के सभी अंगों को कार्य करने के लिए रक्त बहुत जरुरी है तथा शरीर के सभी अंगो में रक्तप्रसार सुरु रहना अति आवश्यक है। लेकिन अचानक मष्तिक के किसी हिस्से में खून का प्रसार रुक जाता है या मष्तिक की कोई रक्त वाहिका फट जाती है और मष्तिक की कोशिकाओं के आस-पास रक्त संग्रहित किया जाता है। ऐसी स्थिति में शरीर के किसी भी अंगो को लकवा हो सकता है। हमारे शरीर के जिस किसी भी अंग में खून का प्रसार रूक जाये तो उस अंग को लकवा हो सकता है।

शरीर के किसी भी अंग को लकवा होने पर वह अंग लगभग काम करना बंद कर देता है, वह अंग बार बार सुन पड़ जाता है। जैसे की हात-पैर को हुवा तो घूमना-फिरना लगभग असंभव हो जाता है, मुंह को लकवा होने पर बोलना असंभव हो जाता है।


Computer Users अपने आखों की देखभाल इस तरह करे
चश्मा हटाये और अपनी आँखों की रोशनी बढ़ाएं
बाल झड़ने और टूटने से रोकने के 10 घरेलू उपाय
पेट की चर्बी कम करने के 10 आसान घरेलू उपाय
लम्बाई बढ़ाने के कुछ आसान उपाय



लकवे के लक्षण : Symptoms of paralysis

➛ सिर दर्द करना, चक्कर आना
➛ शरीर का कोई अंग बार बार सुन पड़ जाना
➛ शरीर में अकड़न आना 
➛ हाथ-पैर उठाने में परेशानी होना
➛ बोलने में परशानी होना, बोलते समय अटकना-तुतलाना
➛ किसी चीज को बार-बार देखना, धुंधला दिखाई देना
➛ याददास्त कमजोर होना



लकवा होने के कारण : Paralysis causes

➛ High blood pressure 
➛ खून का जमना
➛ स्ट्रोक होना
➛ बेड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना
➛ मांसपेशियों की किसी चोट की लापरवाही के कारण 
➛ बहुत आलस करने के कारण
➛ कमजोरी के कारण
➛ जवानी में की बहुत सी गलतियां के कारण




लकवा का घरेलू इलाज : Home remedies for paralysis

➨ एक चम्मच शहद में 5 कलिया लहसुन की पीस करके उनका सेवन करने से 1/2 महीने में लकवे को आराम मिलता है। साथ साथ दूध में लहसुन की 5 कलिया उभाल ले और इसका सेवन रोजाना करें। यह उपाय blood pressure ठीक करेगा और इससे लकवे से प्रभावित अंग में जान आने लगेगी।

➨ लकवे का अटैक आने के तुरंत बाद, लकवे के रोगी को 50 से 100 ग्राम तिल का तेल थोड़ा सा गरम करके पिलाये और 5 कलिया लहसुन की चबा चबा कर खाने को कहे। लकवे से प्रभावित अंग की मालिश भी करते रहे। लकवे के रोगी को अधिक खाना ना खिलाये, यदि खाने के लिए परेशान करे तो पानी में शहद मिलाकर देते रहे।

➨ रोजाना सौंठ और उड़द को उबालकर उसका पानी पीएं। इस प्रक्रिया को 1/2 महीने तक दोहराएँ, जल्द ही आराम होने लगेगा।

➨ रोजाना 3 चम्मच देसी गाय के घी में 1 चम्मच काली मिर्च पीसकर लकवे से प्रभावित अंग पर लेप लगाकर और मालिश करने पर लकवे से प्रभावित अंग का लकवा दूर हो जाता है।

➨ करेला: लकवा रोग दूर करने के लिए करेला बहुत फायदेमंद है। केरेले की सब्जी या करेले का रस रोजाना सेवन करने से लकवे से ग्रस्त अंग में सुधार हो जाता है।

➨ प्रतिदिन योगा करें, कहते है "योगा हर मर्ज की दवा है" इसलिए हर रोज प्राणायाम और कपलभारती करें।

 रोजाना सुबह-शाम 2 चम्मच शहद में 5 कली लहसुन पीसकर सेवन करें एक-डेढ़ महीने में लाभ होने लगेगा।

 खजूर का गुदा लकवे से ग्रस्त जगह पर लगाकर मालिश करने से लाभ होता है।

इन घरेलु उपायों से हम लकवे (Paralysis) की समस्या से छुटकारा पा सकते है। 


Related Article :

   ➲ कमर दर्द का सफल इलाज

   ➲ पेट की गैस का घरेलु इलाज व उपाय

   ➲ चेहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के कुछ घरेलू उपाय

   ➲ भूख कम होने के कारण व भूख बढ़ाने के उपाय

   ➲ खांसी व सूखी खांसी का घरेलू इलाज

   ➲ आलस दूर करने के घरेलू व असरदार उपाय

   ➲ चेहरे से मुहांसे के गड्ढे कैसे भरे



 Note : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें। 

He is CEO and Founder of www.abletricks.com. He writes on this blog about Tech, Internet tips, Facebook tips, Whatsapp tips, Mobile tips, Money making tips, Health tips, SEO and Blogging tips, Government and other tips. He do share on this blog regularly. If you want learn more about him then read About Us page

0 comments:

Post a Comment

कमेंट करने का आसान तरीका - सबसे पहले Comment as से Name/Url सिलेक्ट करें । Name में अपना नाम दर्ज करें । Url में www.abletricks.com दर्ज करें । फिर Continue पे क्लिक करें । अब कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट दर्ज करें और Publish पे क्लिक करें ।

Follow by Email