कील-मुहासों का सफाया कैसे करें | कील-मुंहासे हटाने के घरेलु उपाय


Keel-Muhase Kaise Hataye Gharelu Ilaj-Upay In Hindi | Pimples Kaise Hataye Gharelu Upay

आज हम इस लेख में एक बढ़िया Skin care tips के बारे में हैं। आज का टॉपिक है "कील-मुहासों का सफाया कैसे करें" आजकल युवावस्था में चेहरे पर मुहांसे (Pimples) आना आम बात है लेकिन यह मुहांसे चेहरे की सुंदरता ख़राब कर देते है।


Keel muhanse kaise hataye

मुहांसों की समस्या : Pimple Problem

Competition का जमाने हर किसी को सबसे आगे निकल जाना चाहता है, चाहे तरक्की के बारे में हो या फिर कोई ओर बात हो तो भी हम लोग खुद को आगे देखना चाहते हैं। उसी तरह चेहरे और सुंदरता का Competition भी चल रहा है हर कोई खुद को सुन्दर और अच्छा देखना चाहता है, लेकिन उन सभी की बाधा ये मुहांसे है।

मुहांसे से चेहरे की स्थिति बहुत खराब हो जाती है, खूबसूरत चेहरे बदसूरत दिखने लगते हैं। मुहांसे चेहरे पर काले दाग धब्बे तथा गहरे निशान व गड्ढे छोड़ जाते हैं जिससे चेहरे की सुंदरता खराब हो जाती है।आमतौर पर मुंहासों की समस्या उत्पन्न होने के कई कारण होते है जिसके बारे में हम आगे जानने वाले हैं।



मुंहासे होने के कारण : Causes Of Pimples Problems

वैसे तो किशोरावस्था में चेहरे पर मुहांसे आना एक आम बात है लेकिन चेहरे पर मुहांसे आने के लिए कुछ निम्न कारण भी है, हम उन कारणों के बारे में यहां पर जानने वाले हैं।
1. तैलीय त्वचा के कारण
2. पेट के विकार के कारण
3. अधिक तैलीय तथा मसालेदार खाना खाने के कारण 
4. हार्मोन्स में बदलाव के कारण
5. चेहरे पर धूल-मिट्टी मैल के कारण

उपरोक्त कारणों से हमारे चेहरे पर मुंहासों की समस्या उत्पन्न होती है लेकिन इस समस्या को कुछ ही दिनों में दूर सकते है। मुहांसे की दवा हमारे घर पर ही होती है इसलिये हम मुहांसो का इलाज अपने घर पर ही कर सकते हैं।



कील-मुहांसे हटाने के लिए घरेलू उपचार: Home remedies for removal of Pimples

कील-मुहांसो से छुटकारा पाने के के लिए हम नीचे कुछ मुहांसे मिटाने के असरदार उपाय बताने वाले है, उनके द्वारे हम अपने चेहरे के मुहांसे दूर कर सकते है, मुहांसो का सफाया कर सकते है।

 एलोवेरा का प्रयोग : Use Aloe Vera
एलोवेरा एक बहुत ही गुणकारी औषधि है. आयुर्वेद में मुहांसे के उपचार के लिए सबसे ज्यादा प्राथमिकता एलोवेरा को दी गई है। यदि आपको मुहांसे से छुटकारा पाना है तो एलोवेरा का बहुत जल्द से जल्द इस्तेमाल करना शुरू कर दे।
एलोवेरा के पत्तों के अंदर का रस मुहांसो पर लगाएं, दिन में 2 बार विशेष रूप से सोने से पहले निश्चित रूप से लगाए और सुबह स्वच्छ पानी से चेहरा धो ले, कुछ ही दिनों मुहांसे गायब होना सुरु हो जायेंगे।

 मेथी का प्रयोग : Use of fenugreek
मेथी बहुत ही गुणकारी औषधी है, मेथी हमारे चेहरे को साफ रखने में मददगार है। मेथी हमारे चेहरे के दाग - धब्बे हटाने काफी मदद करती है। 
 मेथी के बीजो को उबालकर पेस्ट बनाये और जहां पर मुहांसे निकल आये है वहां पर लगाए, या फिर इसके पेस्ट को पुरे चेहरे पर भी लगा सकते है। 20 मिनट तक चेहरे लगाए रखे और फिर स्वच्छ पानी से चेहरा धो ले। इसका प्रयोग 15-20 दिन तक करे, मुहांसे जल्द ही गायब होने सुरु हो जायेंगे।

➨ चंदन का उपयोग : Use of sandalwood
चेहरे सुंदरता के लिए चंदन एक रामबाण इलाज है, चंदन, हल्दी पाउडर और दूध इनका पेस्ट बनाएं और मुहांसे तथा पूरे चेहरे पर लगाए। अब उसे ३० मिनट सूखने दे, अब चेहरा स्वच्छ पानी से धो ले, इस प्रक्रिया रोजाना एक महीने तक दोहराए, मुहांसे गायब हो जायेंगे।

➨ नीम के पत्ते का उपयोग : Neem leaves
मुहांसे हटाने के लिए नीम के पत्ते बहुत ही प्रभावशाली है, नीम के पत्तों को पीस दे और साथ में हल्दी मिलाके चेहरे पर लगाए तो मुहांसे गायब हो जाएंगे।

➨ मुल्तानी मिटटी का उपयोग : Use of soil
मुहांसे को हटाने के लिए एक और घर नुस्खा है कि आप मुल्तानी मिटटी, एलोवेरा का रस और हल्दी का मिश्रण बनाये और मुहासों पर लगाएं, इसे सूखने तक रहने दे। अब 20 मिनट बाद चेहरे को स्वच्छ पानी से धो ले, ऐसा रोजाना एक महीने तक करें, मुहांसे गायब हो जाएंगे।

➨ करेला का उपयोग : Bitter gourd
मुहांसे हटाने के लिए करेला बहुत ही असरदार है, करेले का रस सवेरे खाली पेट पिए और करेले की सब्जी खाए और इसे पीस के चेहरे पर लगाने से मुहांसे कम हो जाते है।




मुंहासे आने से ऐसे रोके : Pimples prevention

1. चेहरे को हमेशा साफ सुथरा रखे। 
2. दिन में थोड़ा थोड़ा करके ढेर सारा पानी पीए। 
3. नींद पूरी करें। 
4. नियमित व्यायाम करें। 
5. पेट के विकार को दूर करें। 
6. तेल और मसालेदार चीजे ना खाये। 
7. खाने में हरी सब्जियां, फल सेवन करें। 
8. दिन में 2-4 बार स्वच्छ पानी से चेहरा साफ करे।
9. चेहरे को साबुन ना लगाए (मुल्तानी मिट्टी या आटे का प्रयोग करें)
10. केमिकल युक्त क्रीम का प्रयोग बंद करे। 

इन तरीकों से भी चेहरे पर मुंहासे आने से रोका जा सकता है। आप उपरोक्त उपाय प्रयोग करके मुहांसो से छुटकारा पा सकते है। यदि मुहासों के बारे में आपका कोई भी सवाल है तो आप हमें Comment करके पूछ सकते है।




 Related Article : इन्हें भी जरूर पढ़े

➲ चेहरे से मुहांसे के गड्ढे कैसे भरे

➲ Computer Users अपने आखों की देखभाल इस तरह करे

➲ चश्मा हटाये और अपनी आँखों की रोशनी बढ़ाएं

➲ बाल झड़ने और टूटने से रोकने के 10 घरेलू उपाय

➲ पेट की चर्बी कम करने के 10 आसान घरेलू उपाय

➲ लम्बाई बढ़ाने के कुछ आसान उपाय

➲ कमर दर्द का सफल इलाज

➲ पेट की गैस का घरेलु इलाज व उपाय

➲ चेहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के कुछ घरेलू उपाय

➲ भूख कम होने के कारण व भूख बढ़ाने के उपाय

➲ खांसी व सूखी खांसी का घरेलू इलाज



 हमारे वेबसाइट के सभी लेख यहां


दोस्तों, यदि आप इस लेख के लेखन से संतुष्ट हैं तो आप अपनी टिप्पणी कर हमें बता सकते हैं। और यदि आप इस लेख को अपने दोस्तों को शेयर करना चाहते हैं तो निश्चित रूप से शेयर करें।
यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। 


He is CEO and Founder of www.abletricks.com. He writes on this blog about Tech, Internet tips, Facebook tips, Whatsapp tips, Mobile tips, Money making tips, Health tips, SEO and Blogging tips, Government and other tips. He do share on this blog regularly. If you want learn more about him then read About Us page

0 comments:

Post a Comment

कम्मेंट बॉक्स में किसी भी वेबसाइट की अथवा ब्लॉग की लिंक शेयर ना करे, अन्यथा आपका कमेंट डिलीट किया जायेगा।
------------------------------
.
कमेंट करने का आसान तरीका
-------------------------------
1. सबसे पहले Comment as से Name/Url सिलेक्ट करें ।
2. Name में अपना नाम दर्ज करें ।
3. Url में www.abletricks.com दर्ज करें या फिर अपनी वेबसाइट दर्ज करे ।
4. फिर Continue पे क्लिक करें ।
5. अब कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट दर्ज करें और Publish पे क्लिक करें ।

यह आर्टिकल भी अवश्य पढ़े :

Follow by Email