चेहरे से मुहांसे के गड्ढे कैसे भरे | Chehare Ke Gaddhe Kaise Mitaye





आज इस लेख में हम एक बढ़िया Skin care tips के बारे में जानने वाले हैं। आज का टॉपिक है "चेहरे से मुहांसे के गड्ढे कैसे भरे" किशोरावस्था में चेहरे पर तेजी से मुहांसे आने के कारण से मुहांसे चहरे पर अपने निशान छोड़ जाते हैं, छोटे छोटे गड्ढे हो जाते हैं, इसी समस्या के समाधान के लिए यह लेख लिखा जा रहा है।


Muhanse ke gaddhe kaise bhare

मुंहासे आने के कारण : Causes of pimples

युवावस्था में शरीर का पूरी तरह से विकास होने के कारण शरीर की हार्मोन में परिवर्तन होता है,  इससे त्वचा में तेल उत्पन्न होने लगता है, त्वचा तैलीय हो जाती है, और इससे रोम छिद्र बंद हो जाते है इसी वजह से रोम छिद्र के अंदर बैक्टीरिया में फैलाव आने से कील, मुहांसे, फुंसी जैसी समस्या आती है।

जब कील, मुंहासे, फुंसी सुधर जाते हैं तो चेहरे पर उनके गहरे निशान, छोटे छोटे गड्ढे हो जाते हैं। चेहरे पर मुंहासों के गहरे निशान और गड्ढों की वजह से चेहरे की सुंदरता खराब हो जाती है, इस कारण से कहीं आने जाने का मन ही नहीं करता, जैसे शादी, पार्टियों में।


मुहासे से गड्ढे : Acne, pimples pits

मुहांसे की समस्या :  चेहरे की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है, अच्छी अच्छी क्रीम, दवाइयों का उपयोग करने के बाद भी मुहांसे से गड्ढे नहीं भरते है लेकिन इस समस्या को घरेलु तथा आयुर्वेदिक उपायों से दूर किया जा सकता है। घरेलु तथा आयुर्वेदिक तरीके से मुहांसे के गड्ढे भरने में ज्यादा समय लगता है लेकिन घरेलु व आयर्वेदिक तरीका 100% काम करता है। आयुर्वेद के पास सभी समस्याओं का समाधान है, ये तो सिर्फ एक आम समस्या है।


मुहांसे के गड्ढे मिटाने के उपाय : How to fill pimples marks and pits

मुहासे के गहरे निशान और गड्ढे चेहरे की सुंदरता खराब कर देते है, इसलिए इनका इलाज करना बहुत जरुरी है। हम यहां पर चेहरे के गड्ढे और  मुहांसे के गहरे निशान मिटाने के असरदार तरीके जानने वाले है।

 मुल्तानी मिट्टी : Multani clay
चेहरे के गहरे निशान तथा चेहरे गड्ढे भरने के लिए मुल्तानी मिट्ठी बहुत असरदार है, आजकल मुल्तानी मिट्ठी से कोई अनजान नहीं है। अगर चेहरे के गहरे निशान और गड्ढे भरने है तो प्रतिदिन 2 बार चेहरे पर मुल्तानी मिट्ठी लगाए, और हल्का हल्का मसाज करें। फिर 15-20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो ले और इस प्रक्रिया को प्रतिदिन 3 महीने दोहराए, क्योकि चेहरे के गड्ढे भरने में अधिक समय लगता है।


 हल्दी, विटामिन ई और मलाई :  Turmeric, Vitamin E and Malai
मुहांसे से पड़े गड्ढे को मिटाने के लिए हल्दी, विटामिन ई और थोड़ी सी मलाई का मिश्रण करें और गड्ढे वाले जगह पर रोजाना लगाए। इस प्रक्रिया को प्रतिदिन ३ महीने दोहराए, मुहांसे के गड्ढे भरने लगेंगे।


 बेसन, दूध और निम्बू : Besan, Milk and lemon
बेसन में दूध और निम्बू का रस मिलाकर पेस्ट बनाये,  इस पेस्ट को रोजाना अपने चेहरे पर लगाए। 30 मिनट के बाद फिर चेहरा पानी से धो ले, इससे त्वचा में कसावट आएगी और धीरे धीरे मुहांसे के गहरे निशान और गड्ढे भी दूर होने लगेंगे।


एलोवेरा और विटामिन इ : Aloe vera and vitamins E
मुहांसे के गहरे निशान और गड्ढे को मिटाने के लिए प्रतिदिन दिन में दो बार Aloe Vera and Vitamin E. Oil का मिश्रण अपने चेहरे पर लगाए। एलोवेरा और विटामिन इ आयल का मिश्रण मुहांसे के गहरे निशान और गड्ढे को मिटाने में भी मदद करते हैं। इस प्रक्रिया को रोजाना 3 महीने तक प्रयोग करे, गहरे निशान और गड्ढे जल्द ही भरने लगेंगे।

नियमित रूप से व्यायाम करें, विटामिन युक्त भोजन खाये, दिन में ढेर सारा पानी पीए अपने चहरे को हमेशा स्वच्छ रखे और ऊपर दिए हुए उपाय आजमाए यक़ीनन मुहांसे के गहरे निशान और गड्ढे दूर हो जायेंगे।

                                                                         लेखिका : कृतिका रावत



Related Article : इन्हें भी जरूर पढ़े

Computer Users अपने आखों की देखभाल इस तरह करे

चश्मा हटाये और अपनी आँखों की रोशनी बढ़ाएं

बाल झड़ने और टूटने से रोकने के 10 घरेलू उपाय

पेट की चर्बी कम करने के 10 आसान घरेलू उपाय

लम्बाई बढ़ाने के कुछ आसान उपाय

कमर दर्द का सफल इलाज

पेट की गैस का घरेलु इलाज व उपाय

चेहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के कुछ घरेलू उपाय

भूख कम होने के कारण व भूख बढ़ाने के उपाय

खांसी व सूखी खांसी का घरेलू इलाज



 हमारे वेबसाइट के सभी लेख यहां


दोस्तों, यदि आप इस लेख के लेखन से संतुष्ट हैं तो आप अपनी टिप्पणी कर हमें बता सकते हैं। और यदि आप इस लेख को अपने दोस्तों को शेयर करना चाहते हैं तो निश्चित रूप से शेयर करें।

यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। 




He is CEO and Founder of www.abletricks.com. He writes on this blog about Tech, Internet tips, Facebook tips, Whatsapp tips, Mobile tips, Money making tips, Health tips, SEO and Blogging tips, Government and other tips. He do share on this blog regularly. If you want learn more about him then read About Us page

2 comments:

  1. Bahut sundar prastuti, bahut achhi jankari likhi hai aapne krutika ji.

    MuhaSe ke gaddhe kaise bhare is bare me. mai kb se yahi article khoj raha tha. lekin koi dhang ka article nahi mil raha tha. vaise is site ke sabhi article bahut achhe hote hai. and aapka writting skill bahut badhiya hai.

    ReplyDelete
  2. Thank you. ye article padhne ke liye.

    ReplyDelete

कम्मेंट बॉक्स में किसी भी वेबसाइट की अथवा ब्लॉग की लिंक शेयर ना करे, अन्यथा आपका कमेंट डिलीट किया जायेगा।
------------------------------
.
कमेंट करने का आसान तरीका
-------------------------------
1. सबसे पहले Comment as से Name/Url सिलेक्ट करें ।
2. Name में अपना नाम दर्ज करें ।
3. Url में www.abletricks.com दर्ज करें या फिर अपनी वेबसाइट दर्ज करे ।
4. फिर Continue पे क्लिक करें ।
5. अब कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट दर्ज करें और Publish पे क्लिक करें ।

यह आर्टिकल भी अवश्य पढ़े :

कृपया इस फेसबुक पेज को लाइक करे