बाल झड़ने और टूटने से रोकने के 10 घरेलू उपाय | Balo ka jhadna kaise roke, info in hindi





बालों के झड़ने को रोकें, Prevent hair loss, Bal jhadne ke karan, balo ka jhadna, in hindi, बाल गिरना, टूटना इन समस्याओं की सभी जानकारी हिंदी में :

दोस्तों, यह लेख हेल्थ टिप्स के बारे में है, आज हम इस लेख में जानेंगे कि, बाल झड़ने से कैसे रोका जा सकता है, झड़ने टूटते बाल रोकने के उपाय, और बाल क्यों झड़ते है, इस बारे में सभी जानकारी आज हम इस लेख में जान पाएंगे।

Bal jhadna roke


बाल झड़ना, टूटना एक समस्या | Hair fall problems

आजकल बहुत से लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान दिखाई देते हैं। लोग अपनी इस समस्या को हल करने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। लेकिन कई लोगों को इसका सही परिणाम नहीं मिल रहा हैं, इसका कारण उनका गलत उपाय हो सकता है, यह भी कहा जा सकता है।

कभी-कभी कुछ गलत उपाय के कारण कुछ गलत परिणाम भी हो सकते हैं। जैसे, साइड इफेक्ट और संक्रमण (Side effects and infections). जरूरी नहीं है कि सभी उपाय सभी को पूर्ण परिणाम दें, हर मनुष्य के शरीर की स्थिति अलग-अलग होती है, इसलिये जब भी कोई उपाय प्रयोग करना है तो उससे पहले क्या क्या साइड इफेक्ट और इंफेक्शन हो सकते है इसके बारे में भी जानकारी रखना जरूरी है।

हमारे बोलने का मलतब यह है कि जब भी कोई उपाय आजमाना है तो डॉक्टर की सलाह जरूर ले, उन्हें एक बार पूछ ले की,  इससे कुछ साइड इफेक्ट और इंफेक्शन हो सकते है क्या ? कुछ उपाय ऐसे भी होते हैं, जो बिना रिस्क वाले होते हैं, उन्हें हम बिना डॉक्टर की सलाह से प्रयोग कर सकते हैं।

Hair enhances the natural beauty of our body; In the hair, the face in the human faces a different beauty. That's why hair loss, hair fall, hair loss, remove these problems as soon as possible.



बाल झड़ने और टूटने से रोकने के कुछ घरेलू उपाय | Some home remedies prevent hair loss and rupture

आजकल बाल झड़ना, टूटना आम बात है लेकिन बाल बहुत अधिक गिरने, टूटने लगे तो यह समस्या का इलाज करना बहुत जरूरी है, नहीं तो यह समस्या आगे बढ़ सकती है और आप गंजे भी हो सकते है। इस समस्या को हल करने के लिए जाने निम्नलिखित उपाय।

1.   बालों में अंडा लगाए, बालों में अंडा लगाने से बालो की जड़े मजबूत होती है।  बालों में अंडा बाल धोने से १ घंटे पहले लगाए।

2. खाने में हरी सब्जिया, फल, अंडे तथा दूध का सेवन करे, क्योकि इनमे कैल्सियम, आइरन, जिंक,प्रोटीन और विटामिन होते है, जो बालो को स्वस्थ और मजबूत रखते है।

3. बालों में मेहंदी लगाए, क्योंकि मेहंदी में भरपूर पोषक तत्व होते है, जो बालो को स्वस्थ और मजबूत बनाते है। मेहंदी को अंडे में मिलाकर लगाने से अधिक लाभ होता है।

4. प्रतिदिन एक आवला खाये, आंवला में विटामिन सी मात्रा अधिक होती है और हमारे बालों के लिए विटामिन सी की बहुत ज़रूरत है।
आवला का रस और निम्बू का रस मिलाये और रात को सोते समय बालो में लगाए, १० मिनट तक मालिस करे, फिर बालो को टॉवल से ढक ले, और सुबह को गुनगुने पानी धो ले, अधिक लाभ होगा।

5. खाने में प्याज उपयोग अधिक करे, प्याज में अधिक सल्फर होता है जो बालों के रोम छिद्रों में रक्त संचार (Blood circulation) बढ़ाता है।
प्याज का पिसे और उसका रस बनाये, फिर नहाने से पहले रस बालो पर लगाए और ३० मिनट तक रहने दे, उसके बाद बाल धो ले, बाल स्वस्थ और मजबूत हो जायेंगे।

6. बालों को गिरने-टूटने से रोकने के लिए सप्ताह में एक बार रोजमेररी तेल से मालिस करे, नारियल का तेल भी बालों के लिए गुणकारी है।

7. एलोवेरा का रस निकाले और उसे बालों के जड़ो तक लगाए, फिर कुछ घंटो बाद बाल धो ले, २-३ सप्ताह इसका प्रयोग करे। बालो में जान आ जाएगी और  बाल स्वस्थ व दिखने लगेंगे। बालों में वृद्धि के आप रोजाना एक चम्मच एलोवेरा का रस सेवन भी कर सकते है।

8. शहद बालों लिए गुणकारी है, शहद से बालों का गिरना, टूटना रोका जा सकता है। १ चम्मच शहद में १ चम्मच निम्बू का रस मिलाये और उसे बालो में लगाए, इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक बार दोहराए। बालों का गिरना, टूटना बंद हो जायेगा और बाल मजबूत हो जायेंगे।

9. मेथी के बीज को रात में एक कप पानी में भिगोकर रखे, फिर सुबह उन्हें पीसकर पेस्ट बना ले। फिर उस पेस्ट को बालों में लगाया जाए, फिर 1 घंटे बाद बालों को धो लें इस प्रक्रिया को 1 महीने प्रतिदिन दोहराएं, बालों का गिरना, टूटना बंद हो जायेगा और बाल मजबूत हो जायेंगे।

10. यदि बालों में डेंड्रफ है, जिससे बाल गिरने-टूटने लगे है तो कच्चे पपीता का लेप बना कर बालों में लगाए, यह प्रक्रिया सप्ताह में एक बार दोहराए। बालों का गिरना, टूटना बंद हो जायेगा और बाल मजबूत हो जायेंगे।


इस तरह हम उपरोक्त सभी तरीकों से बाल झड़ने, गिरने, टूटने जैसी सभी समस्याओं को हल कर सकते है, और अपने बालों को स्वस्थ, सुन्दर और मजबूत कर सकते हैं।


➨ इन्हें भी जरूर पढ़े 
1. Computer Users अपने आखों की देखभाल इस तरह करे
2. चश्मा हटाये और अपनी आँखों की रोशनी बढ़ाएं
3. पेट का मोटापा कम करे सिर्फ कुछ ही दिनों में
4. पेट की चर्बी कम करने के 10 आसान घरेलू उपाय
5. लम्बाई बढ़ाने के कुछ आसान उपाय
6. गंजेपन का सफल इलाज

➨ हमारे वेबसाइट से सभी लेख यहां


यदि यह लेख पसंद आया तो इस लेख को अधिक से अधिक लोगो तक साझा करें, ताकि बालों की समस्या से परेशान लोगो को इस तरीके का लाभ मिल सके।
यदि बालों की समस्या और इस लेख से जुड़ा किसी का कोई भी प्रश्न है तो वह हमें टिप्पणी कर के पूछ सकते है।









He is CEO and Founder of www.abletricks.com. He writes on this blog about Tech, Internet tips, Facebook tips, Whatsapp tips, Mobile tips, Money making tips, Health tips, SEO and Blogging tips, Government and other tips. He do share on this blog regularly. If you want learn more about him then read About Us page

0 comments:

Post a Comment

कम्मेंट बॉक्स में किसी भी वेबसाइट की अथवा ब्लॉग की लिंक शेयर ना करे, अन्यथा आपका कमेंट डिलीट किया जायेगा।
------------------------------
.
कमेंट करने का आसान तरीका
-------------------------------
1. सबसे पहले Comment as से Name/Url सिलेक्ट करें ।
2. Name में अपना नाम दर्ज करें ।
3. Url में www.abletricks.com दर्ज करें या फिर अपनी वेबसाइट दर्ज करे ।
4. फिर Continue पे क्लिक करें ।
5. अब कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट दर्ज करें और Publish पे क्लिक करें ।

यह आर्टिकल भी अवश्य पढ़े :

कृपया इस फेसबुक पेज को लाइक करे