Android Mobile में Internet Speed कैसे बढ़ाये





एंड्रॉइड मोबाइल का चलन बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। एंड्रॉइड मोबाइल में अधिक सुविधाएँ होने के कारण लोगों को एंड्रॉइड मोबाइल अधिक पसंद है। इसीलिए आजकल हर किसी के पास एंड्रॉइड मोबाइल दिखाई देता है। उसी तरह एंड्रॉइड मोबाइल में समस्याएं भी बढ़ रही हैं।


Internet ki speed badhaye


इंटरनेट की स्पीड कम होना एक समस्या - Reduce Internet speed is a problem

4G के ज़माने में एंड्रॉइड मोबाइल में 3G की Speed नहीं मिल रही है। इंटरनेट की स्पीड कम होने के कारण से एंड्रॉइड मोबाइल पर हम ठीक से इंटरनेट का आनंद नहीं ले सकते हैं।  इस समस्या से ग्रस्त बहुत लोग हैं, सभी का एक ही सवाल है की, इंटरनेट की गति कैसे बढ़ाए?

यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि आप भी इस बीमारी की शिकार है, लेकिन आप चिंता न करें हम इस लेख में कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे हमारे मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी।


एंड्रॉयड मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के तरीके - Ways to increase Internet speed in Android mobile

हम यहां पर कुछ तरीके से बता रहे हैं, जिससे अपनी एंड्रॉइड मोबाइल और इंटरनेट की स्पीड भी बढ़ जाएगी। नीचे दिए गए तरीकों का प्रयोग करें, अपने एंड्रॉइड मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए। हमें पूरी उम्मीद है कि इन तरीकों से आपके मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड ज़रूर बढ़ेगी।

एंड्रॉयड मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के 5 तरीके -5 ways to increase internet speed in Android mobile

1.आंतरिक मेमोरी - Internal memory
 एंड्राइड मोबाइल में इन्टरनेट की स्पीड कम होने का सबसे बड़ा कारण मोबाइल की Internal memory भी हो सकती है। एंड्रॉयड मोबाइल की इंटर्नल मेमोरी जितना ज्यादा हो उतना ही अधिक गति आपकी एंड्राइड मोबाइल की मिलेगी। इसीलिए मोबाइल खरीदने के समय ध्यान रखें कि मोबाइल में Ram and proccesior कितना है।

2.ब्राउज़र अपडेट करें - Update browser
 एंड्रॉइड मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड कम होने के कारण आपका Browser भी हो सकता है। बहुत से लोग एंड्रॉइड मोबाइल में Uc Browser का उपयोग करते हैं, अगर वह ब्राउज़र सही समय पर Update नहीं किया गया तो उस ब्राउज़र की स्पीड कम हो जाएगी। इसलिए ब्राउज़र को अपडेट करना है ताकि आप अपने मोबाइल पर इंटरनेट के स्पीड को प्राप्त कर सकें।

3.अतिरिक्त और अप्रयुक्त ऐप्स निकालें - Remove extra and unused apps
 अपने एंड्रॉइड मोबाइल से Extra apps हटाएं। अतिरिक्त ऐप निकालें जैसे कि Games and unused apps ! यह एप्प्स  अपने एंड्राइड मोबाइल में Internal memory बढ़ा देते है। इंटरनल मेमोरी अधिक होने पर हम ज्यादा स्पीड मिलते हैं, इसीलिए फालतू एप्स को अपने एंड्राइड मोबाइल से Uninstall करे।

4. वायरस स्कैनर स्थापित करें - Install virus scanner
अपने एंड्रॉयड मोबाइल में एक बढ़िया वायरस स्कैनर को इनस्टॉल करें। इन्टरनेट रन से अपने मोबाइल में वायरस आते हैं, जिससे हमारे मोबाइल की इंटरनेट स्पीड कम हो जाती है। वायरस का सफाया करने के लिए हमें एक बढ़िया एंटीवायरस की ज़रूरत है।

5. अपने एंड्रॉयड मोबाइल रीसेट करें - Reset your Android mobile
यदि उपरोक्त तरीकों से आपके एंड्राइड मोबाइल में इन्टरनेट की स्पीड ना बढ़े तो आप अपने एंड्राइड मोबाइल को रिसेट कर सकते है। मोबाइल रिसेट करने से पहले अपने एंड्रॉयड मोबाइल की जरूरी डाटा बैकप कर ले।


अपने एंड्रॉइड मोबाइल में इन्टरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए हम ऊपर तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। इन्टरनेट की स्पीड अपने मोबाइल की स्पीड पर भी निर्भर है, इसलिए सबसे पहले अपने मोबाइल की स्पीड पर ध्यान दे।

अपने मोबाइल की स्पीड बढ़ाने के लिए अपने मोबाइल को वायरस मुक्त और साफ सुथरा रखे, Internal memory अधिक रखे, Old browser अपडेट करे, Extra apps एवं Unused apps डिलेट करे, इस तरह से अपने एंड्रॉयड मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाती है।



----------------------------------------------------------------
इन्हें भी पढ़े :
----------------------------------------------------------------


उपरोक्त जानकारी यदि आपको पसंद आए तो इस लेख को अधिक से अधिक लोगों तक साझा करें ताकि इस लेख के बारे में अधिक लोगों को जानकारी मिल सकें।
यदि इस लेख से संबंधित किसी के पास कोई प्रश्न / सुझाव है तो वह हमें टिप्पणी कर सकता है।















He is CEO and Founder of www.abletricks.com. He writes on this blog about Tech, Internet tips, Facebook tips, Whatsapp tips, Mobile tips, Money making tips, Health tips, SEO and Blogging tips, Government and other tips. He do share on this blog regularly. If you want learn more about him then read About Us page

0 comments:

Post a Comment

कम्मेंट बॉक्स में किसी भी वेबसाइट की अथवा ब्लॉग की लिंक शेयर ना करे, अन्यथा आपका कमेंट डिलीट किया जायेगा।
------------------------------
.
कमेंट करने का आसान तरीका
-------------------------------
1. सबसे पहले Comment as से Name/Url सिलेक्ट करें ।
2. Name में अपना नाम दर्ज करें ।
3. Url में www.abletricks.com दर्ज करें या फिर अपनी वेबसाइट दर्ज करे ।
4. फिर Continue पे क्लिक करें ।
5. अब कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट दर्ज करें और Publish पे क्लिक करें ।

यह आर्टिकल भी अवश्य पढ़े :

Follow by Email